top of page

किस से और कहाँ सीखें सिंगिंग / म्यूजिक ? इन 5 बातों का रखें ध्यान

Updated: May 18, 2023

आप म्युज़िक सीखना चाहते हैं और जल्दी से जल्दी एक बेहतर सिंगर बनना चाहते हैं या इंस्ट्रूमेंट बजाना चाहते हैं| पर जल्दबाज़ी में कहीं आप अपना समय और पैसा बर्बाद तो नहीं कर रहे? नीचे दी हुई 5 बातों का ध्यान रखेंगे तो म्यूजिक में अपनी मंजिल आसानी से पा सकते हैं:


(1) मार्गदर्शन लेने में सबसे ज़रूरी बात यह है कि मार्गदर्शन कहाँ से आ रहा है? यानि जिस स्कूल या संस्था से आप सीखने जा रहे हैं, उसका मुख्य मार्गदर्शक कौन है. अगर वह संस्था किसी आर्टिस्ट के मार्गदर्शन में काम कर रही है तो वहाँ सीखना अवश्य ही अच्छा है.

(2) दूसरी ज़रूरी बात आप जहाँ से म्यूजिक सीख रहे हैं वहाँ का ट्रैक रिकॉर्ड क्या है? कुछ लोग थोडा बहुत सीख कर स्कूल खोल लेते हैं या घर पर ही सिखाना शुरू कर देते हैं. कहीं ऐसा तो नहीं कि कोई नौसिखिया (नया नया सीखा हुआ) आपको सिखाने जा रहा है?

(3) तीसरी ज़रूरी बात है कि क्या आपका कोच एक अच्छा टीचर है? क्या उसने ‘म्यूजिक टीचिंग’ की ट्रेनिंग ली हुई है? ज़रूरी नहीं कि अगर कोई अच्छा गा लेता है या instrument बजा लेता है तो वह अच्छा टीचर भी हो. यह गलती बहुत से लोग करते हैं. किसी अच्छे परफ़ॉर्मर (performer) को देख कर वो यह सोच लेते हैं कि वह टीचर भी अच्छा होगा. एक अच्छी संस्था से सीखें जहाँ के टीचर्स ने ‘म्यूजिक टीचिंग’ की ट्रेनिंग ली हुई हो.

(4) चौथी ज़रूरी बात है कि क्या आपको सिखाने के लिये उनके पास कोई मेथड (method) है या नहीं? बिना method के आप दिशा हीन रहेंगे और कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे.

(5) पांचवी ज़रूरी बात है कि क्या आपको अपने कोर्स को कम्पलीट करने पर कोई सर्टिफिकेट मिलेगा या नहीं?



ऊपर लिखी बातों पर ध्यान दें तो पता चल जाता है कि क्यूँ 2003 से म्युज़िकोलोजी म्यूजिक स्कूल हजारों म्यूजिक स्टूडेंट्स की पहली पसंद बना हुआ है. यही नहीं, म्युज़िकोलोजी की ऑनलाइन म्यूजिक क्लासेज देश भर के अलावा विदेशों में भी उतनी ही पोपुलर हैं:


(1) म्युज़िकोलोजी प्रसिद्ध पॉप म्यूजिशियन अनुराग दीक्षित के मार्गदर्शन में 2003 से हज़ारों स्टूडेंट्स को ट्रेन कर चुका है. अनुराग दीक्षित एक जाने माने कलाकार होने के साथ साथ एक अवार्ड विनिंग म्यूजिक एजुकेटर और मेंटर हैं जिनके कई स्टूडेंट्स MTV आर्टिस्ट और इंडस्ट्री प्रोफेशनल हैं.

(2) म्युज़िकोलोजी वर्ष 2003 से हज़ारों स्टूडेंट्स को ट्रेन कर चुका है जिनमे कई स्टूडेंट्स MTV आर्टिस्ट, इंडस्ट्री प्रोफेशनल और म्यूजिक टीचर्स हैं.

(3) म्युज़िकोलोजी का एक विश्व स्तरीय टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम है और कोई भी टीचर बिना इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को पूरा किये म्युज़िकोलोजी में टीच नहीं करता है, यानी सभी म्युज़िकोलोजी टीचर्स ‘म्यूजिक टीचिंग’ की पूरी ट्रेनिंग ले कर ही म्युज़िकोलोजी में टीच करते हैं.

(4) स्टूडेंट्स को सिखाने के लिये म्युज़िकोलोजी का अवार्ड विनिंग, अन्तराष्ट्रीय स्तर का सिलेबस है जिसे बुक्स और फ़ोन एप के माध्यम से सिखाया जाता है.

(5) म्युज़िकोलोजी में कोर्स कम्पलीट करने पर आपको सर्टिफिकेट मिलते हैं जो रजिस्टर्ड संस्था द्वारा मान्यता प्राप्त हैं.

(6) और अधिक जानकारी के लिये आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं: 9899685820

(7) हमारी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं: www.musicology.net.in | www.musicologypro.in

65 views0 comments
bottom of page